5 tips -वजन घटाने के जो कभी काम नहीं आते

रात भर अपने पेट को लपेटने से लेकर केवल डिटॉक्स जूस पीने तक, आप वजन घटाने के ऐसे नुस्खे आसानी से पा सकते हैं जो हर दूसरे दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितने प्रोटीन या वसा-हानि की खुराक बाजार में आती है, वजन कम करना लोगों की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है। वजन कम करना मुश्किल नहीं है; आपको बस बुनियादी सिद्धांतों का पालन करना है और सनक भरे आहार और वायरल प्रवृत्तियों से दूर रहना है। इसलिए यदि आप अपना वजन कम करने के मिशन पर हैं या अपनी पसंदीदा जींस में फिट होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यहां वजन घटाने के पांच टिप्स दिए गए हैं जिनसे दूर रहना चाहिए।

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1 यदि आप बाहर काम कर रहे हैं, तो आप जितना चाहें उतना खा सकते हैं

जब वजन कम करने की बात आती है तो व्यायाम और आहार दोनों महत्वपूर्ण होते हैं। हालाँकि, यदि आप परिणाम देखना चाहते हैं, तो आपको कैलोरी की कमी में होना चाहिए। जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे खाने से उच्च-कैलोरी का सेवन हो सकता है, जो आपके वजन घटाने को रोक सकता है। इसके अलावा, वजन कम करना एक दीर्घकालिक खेल है; दृश्यमान परिणाम देखने के लिए आपको कम से कम छह सप्ताह तक व्यायाम करना चाहिए और कैलोरी की कमी को बनाए रखना चाहिए।

2 क्रैश डाइट जाने का रास्ता है

यदि आपने कभी इंटरनेट पर वजन घटाने के लिए कौन से आहार का पालन करना है, यह तय करने में समय बिताया है, तो आप शायद कम-कैलोरी आहार या 1000-कैलोरी आहार योजनाओं के तहत आ गए हैं। ऐसे आहार जो आपको एक निश्चित मात्रा में कैलोरी तक सीमित रखते हैं, क्रैश डाइट कहलाते हैं। क्रैश डाइट तुरंत वजन घटाने की गारंटी देती है, लेकिन यह वजन कम करना अस्वास्थ्यकर है। जब आप सामान्य जीवन में लौटेंगे और फिर से खाना शुरू करेंगे तो आपका वजन वापस आ जाएगा। सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह धीरे-धीरे प्रति सप्ताह 200 कैलोरी कम करना है।

3 सूर्यास्त के बाद भोजन न करें

सूर्यास्त के बाद कुछ भी नहीं खाने के पीछे का विचार यह है कि अपने अंतिम भोजन और सोने के समय के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतर रखें। सूर्यास्त से लेकर अगली सुबह तक खुद को अनावश्यक रूप से भूखा रखने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है। चयापचय वजन कम करने की कुंजी है, इसलिए आपका लक्ष्य अपने चयापचय को बढ़ावा देना और अपने शरीर को सुनना होना चाहिए, चाहे वह खाना चाहता हो या नहीं।

4 छह दिनों के लिए अपने आहार का पालन करें और फिर एक चीट डे मनाएं

यदि आपने कभी वजन कम करने की कोशिश की है या आहार शुरू किया है, तो आप शायद सप्ताह में एक बार धोखा देने वाले दिन की अवधारणा से परिचित हैं। एक चीट डे एक ऐसा दिन होता है जब आपको अपने आहार से भटकने और अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ खाने की अनुमति दी जाती है, अनिवार्य रूप से वे खाद्य पदार्थ जिन्हें आप पूरे सप्ताह से तरस रहे हैं। हकीकत में, धोखाधड़ी के दिन आपकी प्रगति को खराब कर देते हैं क्योंकि आपके कैलोरी का सेवन आपके साप्ताहिक कैलोरी सेवन में वृद्धि करता है। इसके बजाय, चीट डे के बजाय चीट मील लें। चीट मील में कुछ प्रकार का प्रोटीन भी शामिल होना चाहिए।

5 प्रोटीन पर ध्यान देना

आपका लक्ष्य चाहे जो भी हो – वजन कम करना या वजन बढ़ाना – अक्सर बहुत सारे प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, जब वजन कम करने की बात आती है, तो कार्ब्स से बचने और अधिक प्रोटीन शामिल करने की सलाह दी जाती है। विचार यह है कि हर भोजन में प्रोटीन एक प्रधान होना चाहिए, और कार्ब्स का सेवन दिन में एक या दो बार ही करना चाहिए। कार्ब्स का सेवन नहीं करने से आहार में फाइबर की कमी हो सकती है, जो आगे चलकर कब्ज और अपच का कारण बन सकती है। तो, अगली बार जब आप चिकन पकाएं, तो इसमें कुछ कार्ब्स, जैसे चावल शामिल करें, ताकि इसे बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद मिल सके।

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