5 Supplements Every Athlete को ध्यान में रखने चाहिए

यदि आपने कभी भी इंटरनेट पर यह पता लगाने की कोशिश में समय बिताया है कि आकार कैसे प्राप्त किया जाए, तो आप शायद किसी सेलिब्रिटी, एथलीट, या फिटनेस प्रभावक के रूप में आए हैं, जो कहीं न कहीं पूरक आहार की वकालत कर रहे हैं। फिटनेस इंडस्ट्री में सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल कोई नई बात नहीं है। इसके बजाय, सप्लीमेंट्स का उदय 1960 के दशक में शुरू हुआ, जब बॉडीबिल्डर्स ने अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए उनका उपयोग करना शुरू किया।

सप्लीमेंट्स आजकल आपके लीवर को नष्ट करने या अनैतिक होने के लिए बदनाम हैं। हालांकि, कई लोग सप्लीमेंट्स को प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवाओं (PEDs) के साथ जोड़ते हैं। प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए पूरक एक प्राकृतिक तरीका हो सकता है। आइए जानें कि फिटनेस सप्लीमेंट क्या है।

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क्या सभी पूरक प्राकृतिक हैं?

एथलीट अक्सर अपने दैनिक विटामिन और खनिज आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूरक का उपयोग करते हैं। आज बाजार में मौजूद अधिकांश सप्लीमेंट्स में मानव शरीर में पाए जाने वाले सभी तत्व होते हैं, जैसे कोलेजन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और अमीनो एसिड। सप्लीमेंट्स का उद्देश्य प्रदर्शन में सुधार करने के बजाय रिकवरी में सहायता करना है।

एथलीट सप्लीमेंट्स का उपयोग क्यों करते हैं?

जब कोई व्यक्ति व्यायाम करता है, तो पसीने की कमी और मांसपेशियों का टूटना होता है, और ठीक होने के लिए, एथलीटों को रिजर्व को फिर से भरने और वसूली में तेजी लाने के लिए प्रचुर मात्रा में विटामिन की आवश्यकता होती है, जहां पूरक आते हैं।

ले लेना

पूरक शरीर परिवर्तन की गारंटी नहीं देते हैं; वे केवल प्रक्रिया को गति देने में मदद करते हैं। याद रखें कि बदलाव के लिए तीन चीजें जरूरी हैं: नींद, आहार और नियमित कसरत।

तो यहां पांच पूरक हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए यदि आप हर दिन व्यायाम करते हैं:

छाछ प्रोटीन

सभी मट्ठा प्रोटीनों में प्राथमिक घटक दूध है। मट्ठा प्रोटीन एक स्कूप में 20 से 25 ग्राम तेजी से पचने वाला प्रोटीन प्रदान करता है। हालाँकि, पोस्ट-वर्कआउट उत्सव का समय है, लेकिन यह वह समय भी है जब प्रोटीन का सेवन आवश्यक हो जाता है। इसलिए यदि आप वर्कआउट करते हैं, तो वर्कआउट के बाद एक स्कूप आपको तेजी से ठीक होने में मदद करेगा।

अमीनो अम्ल

अमीनो एसिड बीसीसीए या ईईए के रूप में बाजार में उपलब्ध हैं और किसी के द्वारा भी इसका सेवन किया जा सकता है, चाहे उनका लक्ष्य कुछ भी हो। जैसे प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण खंड है, अमीनो एसिड प्रोटीन का निर्माण खंड है। अमीनो एसिड की उपस्थिति प्रोटीन की दक्षता में सुधार करती है। वर्कआउट के दौरान अमीनो एसिड का सेवन करने से मांसपेशियों के टूटने में मदद मिलती है और व्यक्ति को लंबे समय तक वर्कआउट करने की अनुमति मिलती है।

मल्टीविटामिन

मल्टीविटामिन, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इसमें वे सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी मानव शरीर को प्रतिदिन आवश्यकता होती है। आदर्श रूप से, मल्टीविटामिन को नाश्ते के बाद लिया जाना चाहिए क्योंकि हमारे प्रमुख विटामिनों की आवश्यकता हमें जागने के ठीक बाद होती है।

प्रो टिप

मल्टीविटामिन लेने से पहले, अपने खून की जांच कराएं। यह आपको एक स्पष्ट तस्वीर देगा कि आपके शरीर में किस विटामिन की कमी है, और केवल उस विटामिन की पूर्ति करना एक बढ़िया विकल्प होगा।

व्यायाम के पहले

जिम जाने और खाली हाथ लौटने से ज्यादा निराशाजनक कुछ नहीं है। प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट लेने से यह सुनिश्चित होता है कि आप असफल होने तक प्रशिक्षण लेते हैं और जितना संभव हो उतना पसीना बहाते हैं। हालांकि, बाजार में उपलब्ध सभी प्री-वर्कआउट्स में प्राथमिक सामग्री कॉफी है। इसलिए, प्री-वर्कआउट पर पैसा खर्च करने के बजाय, आप एक अच्छे कप कॉफी का विकल्प चुन सकते हैं, जो आपको वही किक देगा।

विटामिन डी

जब शरीर परिवर्तन की बात आती है तो विटामिन डी सबसे अधिक अनदेखी की जाने वाली खुराक में से एक है। जब कोई व्यक्ति व्यायाम करता है, तो बहुत सारे खनिज बाहर निकल जाते हैं; विटामिन डी उन विटामिनों को फिर से भरने में मदद करता है। विटामिन डी का सेवन लंबे समय तक अधिक व्यायाम या डाइटिंग के कारण होने वाली सूजन को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में सहायता करता है, जो दोनों हड्डियों के निर्माण के लिए आवश्यक हैं।

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