Non-vegetarian Vs Vegetarian Diet : वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतर है

मशहूर हस्तियों और एथलीटों की शाकाहारी बनने की बढ़ती संख्या के साथ, अब यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि वजन घटाने के लिए शाकाहार सबसे अच्छा आहार है। जिन एथलीटों ने हाल ही में शाकाहारी भोजन पर स्विच किया है, उनका दावा है कि उनका कुछ पाउंड वजन कम हो गया है, जिससे उन्हें अपनी ताकत और सहनशक्ति में सुधार करने में मदद मिली है। हालांकि, बाजार पर सबसे अच्छा आहार, जैसे कि कीटो आहार या कार्ब साइकलिंग, मांसाहारी स्रोतों के इर्द-गिर्द घूमते हैं, जिनमें से चुनने के लिए कुछ शाकाहारी विकल्प हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सा आहार आजमाया जाए, तो आइए वजन कम करने की कुंजी को परिभाषित करके शुरू करें।

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आप वजन कब कम करते हैं?

वजन कम करने की कुंजी प्रोटीन, कार्ब्स या वसा-हानि की गोलियां नहीं हैं, बल्कि कैलोरी हैं। वज़न कम करना आपके रखरखाव कैलोरी की तुलना में कम कैलोरी लेने या कैलोरी की कमी में शेष रहने के सरल सूत्र पर आधारित है।

इसलिए, आप जो भी आहार लें, उसमें कैलोरी कम होनी चाहिए; अन्यथा परहेज़ करना व्यर्थ है। अब हम यह निर्धारित करके शुरू करते हैं कि कौन सा श्रेष्ठ है, शाकाहारी या मांसाहारी।

शाकाहारी भोजन

कम प्रोटीन सामग्री और सीमित अमीनो एसिड प्रोफाइल के कारण शाकाहारी भोजन को हमेशा हीन माना जाता है। शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का सेवन करना मुश्किल होता है क्योंकि लीन प्रोटीन के कुछ या कोई स्रोत नहीं होते हैं। दूसरी ओर, प्रोटीन पर केवल तभी विचार किया जाना चाहिए जब आपका लक्ष्य मांसपेशियों का निर्माण करना हो। हालाँकि, यदि आप आकार में आना चाहते हैं, तो आप शाकाहारी होकर ऐसा कर सकते हैं; आपको बस इतना करना है कि कैलोरी की कमी को बनाए रखें। यह भाग के आकार को नियंत्रित करके आसानी से पूरा किया जाता है।

मांसाहारी आहार

यह सुझाव दिया जाता है कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहिए, अपने कार्ब्स को कम करना चाहिए और मध्यम वसा का सेवन करना चाहिए। दूसरी ओर, मांसाहारी आहार में ये सभी विशेषताएँ होती हैं। यह प्रोटीन में उच्च, कार्ब्स में कम और स्वस्थ वसा में उच्च है। हालाँकि, एक ग्राम कार्ब्स में चार कैलोरी होती हैं, और एक ग्राम प्रोटीन में भी चार कैलोरी होती हैं, लेकिन एक ग्राम वसा में नौ कैलोरी होती हैं। अधिकांश दुबले प्रोटीन स्रोत वसा में उच्च होते हैं, जो आपके कैलोरी सेवन को बढ़ाता है; यही कारण है कि तगड़े लोग भारी होते हैं क्योंकि वे बहुत सारे चिकन और अंडे खाते हैं।

जिसे आपको अपनाना चाहिए

शाकाहारी या मांसाहारी आहार के बारे में भूल जाइए; वजन कम करना एक दीर्घकालिक खेल है जो तीन कारकों पर निर्भर है: आहार, व्यायाम और नींद। इसके अलावा, वजन घटाने के लिए निरंतरता की आवश्यकता होती है; आपको वही खाद्य पदार्थ बार-बार खाने चाहिए। इसलिए, आहार चुनने के बजाय, क्योंकि इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, ऐसा चुनें जिसे आप मानते हैं कि आप लंबे समय तक रह सकते हैं। याद रखें, आप केवल तभी परिणाम देखेंगे जब आप अपने आहार के अनुरूप होंगे।

ले लेना

कोई भी आहार किसी के लिए सर्वोत्तम नहीं है; यदि आप कुछ समय से शाकाहारी हैं और शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ महसूस करते हैं, तो इसके साथ बने रहें और केवल भाग नियंत्रण का अभ्यास करें। इसी तरह, अगर आप मांस खाने का आनंद लेते हैं, तो सिर्फ किसी और के बदलने की जरूरत नहीं है।

इसके अलावा, अपने आहार में बदलाव करने से आपका वजन पैमाने पर बदल सकता है, लेकिन क्या होगा यदि आप नाखुश हैं या हमेशा आलसी हैं? याद रखें कि फिटनेस स्तर निर्धारित करने के लिए वजन एक मानदंड नहीं है। इसलिए, कुछ समय से आप जो खा रहे हैं, उससे चिपके रहें, लेकिन पर्याप्त नींद लेकर, हाइड्रेटेड रहकर और नियमित रूप से व्यायाम करके अपनी जीवनशैली में सुधार करें।

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