Natural supplements जो महिलाओं को तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं

natural supplements- जो लोग सोचते हैं कि वजन कम करना वजन कम करने से ज्यादा आसान है, यह इसके विपरीत है! ऐसे कई कारक हैं जिन पर वजन बढ़ना निर्भर करता है जिसमें पोषण और पोषक तत्वों का अवशोषण शामिल है। यदि आप जो खा रहे हैं उसका उपयोग शरीर द्वारा नहीं किया जा रहा है, तो यह कुल बर्बादी है। इसके अलावा, कृत्रिम वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट लेने से परिणाम दिख सकते हैं लेकिन वे समग्र स्वास्थ्य के लिए अल्पकालिक और अस्वास्थ्यकर हैं। यदि आप उनमें से हैं जो वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए अवश्य पढ़ें। आहार विशेषज्ञ स्वाति बथवाल द्वारा सुझाए गए कुछ प्राकृतिक खाद्य विकल्पों की जाँच करें, ताकि आपको कुछ किलो वजन बढ़ाने में मदद मिल सके।

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आप वजन क्यों नहीं बढ़ा पा रहे हैं?

वजन बढ़ाने के लिए प्राकृतिक सप्लीमेंट्स के बारे में बात करने से पहले, हमें उन सामान्य कारणों या कारकों पर ध्यान देना होगा जो वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं। वजन कम करना कठिन होता है क्योंकि आपको अपने आहार से बहुत सारे भोजन को कम करने की आवश्यकता होती है लेकिन यदि आप पर्याप्त मात्रा में अच्छा खा रहे हैं तो वजन बढ़ाना आसान है। यदि आप अभी भी अपने वजन बढ़ाने के लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको इसके पीछे के संभावित कारणों की जांच करवानी चाहिए।

एक या अन्य स्वास्थ्य समस्या के कारण कुअवशोषण एक सामान्य कारण है कि व्यक्ति वजन क्यों नहीं बढ़ा पाता है। ऐसे में, पोषक तत्व शरीर द्वारा अवशोषित नहीं हो पाते हैं और इसलिए, आपके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं होगा।

इसी तरह, विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियां हैं जैसे सूजन संबंधी बीमारियां, ऑटोइम्यून रोग, हाइपोथायरायडिज्म आदि, जो वजन घटाने का कारण बनती हैं। यह जानने के लिए डॉक्टर से मिलें कि क्या आपको ऐसी कोई समस्या है जो वजन बढ़ाने में बाधा बन रही है।

विशेषज्ञ टिप: बार-बार खाने से आपका लाभ बढ़ सकता है। थोड़ा-थोड़ा भोजन करें लेकिन जली हुई कैलोरी की भरपाई के लिए हर 3-4 घंटे में खाएं। वजन बढ़ाने के लिए मेवे, फल, मक्खन के साथ मल्टीग्रेन ब्रेड, चिया सीड्स पुडिंग, अलसी के बीज, मिल्कशेक आदि खाद्य पदार्थ लें।

वजन बढ़ाने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

वजन बढ़ना भी मांसपेशियों के लाभ सहित होता है क्योंकि यह स्वस्थ वजन बढ़ाने के रूप में गिना जाता है। आपने सुना होगा कि प्रोटीन मांसपेशियों के लाभ के लिए परम पूरक है लेकिन प्राकृतिक, पौधे-आधारित प्रोटीन है। पनीर, फुल-क्रीम दूध, फुल-फैट दही, अंडे, चिकन, रेड मीट जैसे प्राकृतिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों के असंख्य विकल्प हैं। अपने आहार में प्रोटीन शामिल करने का एक और बढ़िया तरीका है अपने मिल्कशेक और स्मूदी में मिल्क पाउडर शामिल करना। अपने शेक में खजूर शामिल करने से आप अपने आहार में अतिरिक्त पोषक तत्व भी शामिल कर सकते हैं। मेवे और बीज मिलाने से वे कैलोरी-घने भी बनेंगे।

वजन बढ़ाने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

प्रोटीन के इस प्रकार में वे सभी शर्करा और वसा होते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, यह एक प्रोटीन है जो आसानी से पच जाता है। लेकिन एक शर्त है कि यह प्लांट-बेस्ड होना चाहिए और प्रामाणिक स्रोतों से ही खरीदा जाना चाहिए। वजन बढ़ाने के फॉर्मूले पर निर्भर रहने के बजाय कुछ चम्मच व्हे प्रोटीन पाउडर मिलाएं और इसे दिन में दो-तीन बार पिएं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि मट्ठा प्रोटीन धीमी चयापचय वाले लोगों में मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। आप अपने भोजन के स्थान पर व्हे प्रोटीन शेक भी ले सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए वसा

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने आहार में कैलोरी को शामिल करना होगा या यूं कहें कि आपको अपने भोजन को कैलोरी-घना बनाना होगा। क्या कोई ऐसी चीज है जिसमें वसा से अधिक कैलोरी हो सकती है? यदि आप अपने भोजन में स्वस्थ वसा शामिल करते हैं तो वजन बढ़ाना आसान हो सकता है।

  1. अपने खाने में घी शामिल करें
  2. परांठे को मक्खन या घी के साथ खाइये
  3. मेवे और बीज लें
  4. यदि आप अपने आहार योजना में अच्छे वसा को शामिल करते हैं तो वजन बढ़ाना आसान और महत्वपूर्ण हो सकता है।

कार्बोहाइड्रेट

वसा के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट भी वजन बढ़ाने वाले आहार का एक अभिन्न अंग है। कार्ब्स खाने से कैलोरी मिलती है। आलू, शकरकंद, ओट्स, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ, साबुत अनाज, ब्राउन राइस आदि जैसे स्वस्थ कार्ब्स को शामिल करके सफेद मक्खन या घी के साथ एक पौष्टिक आलू का परांठा तैयार करें। यह स्वादिष्ट, पौष्टिक होने के साथ-साथ वजन बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

आप जो भी सप्लीमेंट लेना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आपने अपने डॉक्टर से इस बारे में बात की है। सही मार्गदर्शन के लिए डॉक्टर के साथ अपने विकल्पों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। यदि आप परिणाम नहीं देखते हैं तो एक अनुभवी पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करने का भी सुझाव दिया जाता है।

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