100 कैलोरी के तहत 7 स्वस्थ नाश्ते के विकल्प

ऐसी दुनिया में जो वजन कम करने और परहेज़ करने से ग्रस्त है, हम अक्सर आहार भोजन के रूप में लेबल किए गए खाद्य पदार्थों की तलाश करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने या बनाए रखने का प्रयास केवल कैलोरी की बात है? आम आदमी की शर्तों में, जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे तब तक खाएं जब तक आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या आपके द्वारा जलाई जाने वाली कैलोरी की संख्या से कम हो। हालाँकि, अधिकांश स्नैक्स के साथ समस्या यह है कि वे कैलोरी में उच्च होते हैं। तो, अगर आप सोच रहे हैं कि क्या खाना चाहिए, तो यहां 100 कैलोरी के तहत सात स्नैक विकल्प हैं।

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बादाम

सर्दियों के मौसम में आरामदायक भोजन या सिर्फ एक गर्म नाश्ता चाहिए और पागल होने से बेहतर कुछ नहीं है! बादाम, अखरोट, या काजू, हर मेवे में लगभग 8.5 कैलोरी होती है, इसलिए किसी भी मेवे के 10 टुकड़े खाने से 85 कैलोरी से ज्यादा नहीं मिलेगी। मेवे फाइबर में भी उच्च होते हैं और प्रोटीन, ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर में उच्च होते हैं। नट्स की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है।

सेब

जैसा कि कहा जाता है, एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है! इसी तरह सेब खाना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। सेब खाने की सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें केवल 65 कैलोरी होती है।

नारियल पानी

नारियल पानी आपकी शुगर क्रेविंग को संतुष्ट करने का एक शानदार तरीका है। प्राकृतिक शर्करा, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और खनिजों से भरपूर, नारियल पानी बाजार में उपलब्ध एक बेहद कम कैलोरी वाला स्नैक है। इसमें प्रति 100 मिली में केवल 20 कैलोरी होती है। ऊर्जा से भरपूर इस पेय की सबसे अच्छी बात यह है कि यह इलेक्ट्रोलाइट्स में उच्च है और नियमित व्यायाम करने वाले लोगों के लिए आदर्श है।

छाछ

लगभग 78 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन और 182 मिलीग्राम कैल्शियम के साथ, छाछ आपकी प्यास बुझाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। प्रोटीन और अन्य आवश्यक खनिजों में उच्च होने के कारण यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है। याद रखने वाली एकमात्र बात यह है कि पैकेज्ड छाछ के बजाय घर का बना छाछ का उपयोग करें, क्योंकि डिब्बाबंद छाछ में अधिक कैलोरी हो सकती है।

केला

एक नियमित केला लगभग 90 कैलोरी प्रदान करता है और इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। यह तृप्ति प्रदान करता है और नाश्ते के रूप में किसी भी समय इसका सेवन किया जा सकता है। यह शरीर को ऊर्जा देता है और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों का एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

छाछ प्रोटीन

प्रोटीन वजन कम करने और मांसपेशियों के निर्माण दोनों के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। एक ग्राम प्रोटीन में 4 कैलोरी और 20 ग्राम प्रोटीन में 60 कैलोरी होती है। इसके अलावा प्रोटीन का सेवन आपके शरीर को विटामिन और खनिज प्रदान करता है जिसकी आवश्यकता आपके चयापचय को सुचारू रूप से चलाने के लिए होती है।

अंडा

तगड़े, प्रदर्शन एथलीटों के सबसे अच्छे दोस्त, अंडे में सिर्फ 77 कैलोरी, छह ग्राम प्रोटीन और पांच ग्राम स्वस्थ वसा होते हैं। अंडे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे विटामिन से भरे होते हैं जो रक्तचाप नियंत्रण, मांसपेशियों की वृद्धि और हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद करते हैं।

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