7 Best Breakfast Foods- जो वजन घटाने में मदद करते हैं

अधिकांश लोकप्रिय आहार हमेशा इस विचार के इर्द-गिर्द घूमते हैं कि आपके भोजन का समय महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह कहा जाता है कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने दिन की शुरुआत बड़े भोजन के साथ करनी चाहिए और अन्य भोजन को कम रखना चाहिए। हालाँकि, अधिकांश द्वि घातुमान खाने शाम को बाद में होते हैं क्योंकि हम अक्सर अपने कैलोरी सेवन को बढ़ाने की उम्मीद में नाश्ता छोड़ देते हैं।

सच है, लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ, जब नाश्ते में खाए जाते हैं, तो खाने की इच्छा को कम करने में मदद कर सकते हैं और दोपहर के भोजन तक आपको भरा हुआ महसूस करा सकते हैं, जिससे आप कम नाश्ता कर सकते हैं और अधिक आसानी से वजन कम कर सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाना चाहिए, तो यहां सात स्वस्थ विकल्पों पर विचार किया गया है।

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दलिया

दलिया आपके दिन की स्वस्थ शुरुआत के लिए सबसे अच्छे नाश्ते के विकल्पों में से एक है। ओट्स आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखता है क्योंकि वे स्वस्थ कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर से भरे होते हैं। ओट्स का सबसे बड़ा लाभ मांसपेशियों की वृद्धि और वजन घटाने दोनों को बढ़ावा देने की उनकी क्षमता है।

बुलेटप्रूफ कॉफी

बुलेटप्रूफ कॉफी, जिसे बटर कॉफी के रूप में भी जाना जाता है, एक उच्च वसा वाला पेय है जिसमें अतिरिक्त पोषक तत्व होते हैं जो आपको सुबह जगाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। बुलेटप्रूफ कॉफी के आविष्कारक, अमेरिकी व्यवसायी और लेखक डेव एसेरी का दावा है कि पेय आपको वह ऊर्जा देता है जिसकी आपको सुबह के दौरान आवश्यकता होती है, जबकि कार्ब-भारी नाश्ते के लिए कम कार्ब का विकल्प होता है।

अंडे

प्रकृति में पाए जाने वाले प्रोटीन के पौष्टिक और आदर्श स्रोतों में से एक, अंडे परम नाश्ते का विकल्प हैं। अंडे की एक सर्विंग में 7 ग्राम से अधिक प्रोटीन के साथ-साथ अन्य आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी मानव शरीर को आवश्यकता होती है। तीन से चार पूरे अंडे आदर्श होते हैं, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अंडे की सफेदी एक बढ़िया विकल्प है।

प्रोटीन स्मूदी

कार्ब्स और प्रोटीन का एक सही मिश्रण, एक प्रोटीन स्मूदी सुबह तृप्त महसूस करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। ताजे फल, प्रोटीन का एक स्कूप और दूध प्रोटीन स्मूदी के मुख्य घटक हैं। प्रोटीन स्मूदी आदर्श हैं क्योंकि इनमें शरीर के लिए आवश्यक सभी विटामिन और खनिज होते हैं।

ताज़ा रस

यदि आप कुछ हल्का ढूंढ रहे हैं, तो ताजा रस एक बेहतरीन विकल्प होगा। फल स्वाभाविक रूप से मीठे होते हैं, जो आपके मीठे दाँत को संतुष्ट करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, फल एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर होते हैं, जो सभी हमारे अंगों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ग्रीक दही

एक त्वरित नाश्ता भोजन खोज रहे हैं? ग्रीक योगर्ट आपके दिन को बेहतर बनाने का एक आदर्श तरीका हो सकता है। सामान्य दही की सेवा की तुलना में, जिसमें केवल 9 ग्राम होता है, ग्रीक दही की सेवा में 15-20 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे और पौष्टिक बनाने के लिए इसमें कुछ फल और मेवे मिलाएं।

चिकन सैंडविच

ग्रिल्ड चिकन सैंडविच प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज प्राप्त करने का एक त्वरित और आसान तरीका है। चिकन सैंडविच में बहुत कम कैलोरी होती है, जिसमें मानक आकार 300 और 400 कैलोरी के बीच होता है। चिकन सैंडविच के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका सेवन कोई भी कर सकता है, चाहे उनका लक्ष्य कुछ भी हो, चाहे वह वजन कम करना हो या मांसपेशियों को बढ़ाना।

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