5 Best Eating Habits To Double Your Weight Loss in Hindi

5 Best Eating Habits- जब वजन कम करने की बात आती है, तो आधी लड़ाई यह तय करने में होती है कि कौन से खाद्य पदार्थ खाएं और स्वस्थ और अस्वास्थ्यकर स्नैक्स के बीच अंतर करें। यदि आप कभी सुपरमार्केट गए हैं, तो आपने शायद जैविक और आहार खाद्य पदार्थ देखे होंगे जो तुरंत वजन घटाने का वादा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप भुखमरी और क्रैश डाइटिंग जैसे अत्यधिक उपायों का सहारा लिए बिना अपने आहार का प्रबंधन कर सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं? आपको बस इतना करना है कि कुछ आहार दिशानिर्देशों का पालन करना है। इसलिए, यदि आप वजन कम करने के लिए कैलोरी गिनते-गिनते थक गए हैं, तो यहां खाने की कुछ आदतें हैं जो आपको वहां सुरक्षित रूप से पहुंचने में मदद करेंगी।

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प्रोटीन से भरपूर नाश्ता

आज की तेजी से भागती दुनिया में लोग अपना दिन शुरू करने के लिए कुछ जल्दी और संतोषजनक चाहते हैं, और वे अक्सर कॉफी पर निर्भर रहते हैं। कॉफी निस्संदेह एक एड्रेनालाईन रश प्रदान करती है, लेकिन यह आपके शरीर को निर्जलित भी करती है, जिसके कारण आप काम या दोपहर के भोजन के दौरान अधिक खा लेते हैं। दूसरी ओर, नाश्ता दिन का एक महत्वपूर्ण भोजन है, और आपका लक्ष्य कैलोरी और सूक्ष्म पोषक तत्वों दोनों पर लोड होना चाहिए। अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन युक्त भोजन के साथ करने से बाकी दिन के लिए टोन सेट हो जाता है और आपको तृप्त रखता है, और रिकवरी में सहायता मिलती है। अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के साथ करने की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको क्रेविंग से बचने में मदद करेगा।

नियमित स्नैकिंग से बचें

वजन घटाने के लिए कैलोरी की कमी को बनाए रखना जरूरी है। और, नियमित अंतराल पर स्नैकिंग करके, आप न केवल अपने दैनिक कैलोरी सेवन में वृद्धि करते हैं बल्कि अपने चयापचय को भी धीमा कर देते हैं। दूसरी ओर स्नैकिंग का अधिकांश हिस्सा रात में होता है। इसलिए इसके बजाय यह महत्वपूर्ण है कि आप एक संतुलित रात का खाना खाएं जिसमें मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्व दोनों शामिल हों। इसके अलावा, आपको कुछ पानी पीने की ज़रूरत है क्योंकि यह निर्जलीकरण है जो अधिकांश समय हमें लालसा और अधिक खाने का कारण बनता है।

संतुलित भोजन करें

डाइटिंग कभी भी एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि वजन कम करने वाले आहार ज्यादातर प्रतिबंधात्मक होते हैं, और वे आपको आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित करते हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन को संतुलित करना सीखना चाहिए। इसका मतलब यह है कि प्रोटीन, वसा, फाइबर, सब्जियां और जटिल कार्ब्स शरीर के समुचित विकास के लिए आवश्यक हैं, ये सभी आपकी थाली में मौजूद होने चाहिए। आपको केवल अच्छे और बुरे वसा, सरल और जटिल कार्बोहाइड्रेट, और इसके आगे के बीच का अंतर जानने की आवश्यकता है।

कैलोरी काउंटर ऐप का उपयोग करना सबसे अच्छा है, जो आपको सटीक तस्वीर देगा कि आपने कितनी कैलोरी का सेवन किया है और आपके द्वारा खाए गए भोजन में कोई पोषक तत्व है या नहीं।

धीरे-धीरे चबाएं

हमारे माता-पिता हमें बचपन से ही अपने भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाने के लिए कहते रहे हैं। जब वजन घटाने की बात आती है, तो यह तकनीक महत्वपूर्ण होती है। यह न केवल हमें अधिक धीरे-धीरे खाने के लिए प्रोत्साहित करता है, बल्कि यह भी ध्यान रखता है कि हम कितना भोजन करते हैं, जो कैलोरी की मात्रा को कम करता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यह शरीर को पोषक तत्वों को पचाने में मदद करता है और हमें लंबे समय तक भरा हुआ रखता है।

अपना भोजन स्वयं पकाएँ

घर का बना खाना वजन कम करने का सबसे स्वास्थ्यप्रद और प्रभावी तरीका है। आज की तेजी से भागती दुनिया में रेस्तरां से खाना ऑर्डर करना अपरिहार्य है, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम अपने आधे से ज्यादा भोजन घर पर तैयार करें। अपने स्वयं के भोजन को पकाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप पोषक तत्वों को अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बना सकते हैं।