इस वजह से आप मोटे हैं: रोजाना की 5 आदतें आपका वजन बढ़ा रही हैं

Daily Habits That Make You Gain Weight- मानव शरीर बेहद जटिल है, और कई कारक हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। ऐसी चीजें हैं जिन्हें हम नहीं बदल सकते हैं, जैसे कि हमारी उम्र या अनुवांशिक मेकअप, और कुछ हम कर सकते हैं, जैसे हमारा आहार। कई मामलों में, लोग अच्छा खाते हैं और नियमित रूप से व्यायाम करते हैं लेकिन फिर भी वजन कम करने के लिए संघर्ष करते हैं।

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Daily Habits That Make You Gain Weight in hindi

ऐसा इसलिए है क्योंकि वजन कम करना प्रोटीन के सेवन से परे है, और कुछ आदतें इस प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं। इसलिए, यदि आपको वजन कम करने में परेशानी हो रही है, तो यहां पांच दैनिक अभ्यास हैं जिनसे बचना चाहिए।

1 असंगत भोजन का समय

वजन कम करने की कुंजी है निरंतरता और पुरानी आदतों को तोड़ना। बेशक आप हर रोज नाश्ते में ओट्स, लंच में चिकन और डिनर में सूप खा रहे हैं, लेकिन अलग-अलग समय पर। जब आप अलग-अलग समय पर भोजन करते हैं, तो मानव शरीर को एडजस्ट करने में मुश्किल होती है। दूसरे, जब भी हम कुछ खाते हैं तो हमारा शरीर कुछ खास रसों का उत्पादन करता है, और एक इंसुलिन स्पाइक होता है, जो हमारे सिस्टम को चालू रखता है और वजन कम करना मुश्किल बना देता है। अंत में, मानव शरीर केवल तभी प्रतिक्रिया करता है जब आप एक विशिष्ट समय के लिए एक निश्चित पैटर्न का पालन करते हैं। इसलिए, केवल कैलोरी पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, सही समय लें और अपने वजन घटाने के खेल को अगले स्तर पर ले जाएं।

2 पानी नहीं पीना

स्वस्थ रहने और वजन कम करने के लिए दुनिया भर में आहार विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ और फिटनेस विशेषज्ञ खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। पर्याप्त पानी का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है और चयापचय को बढ़ाता है। इसके अलावा, सुबह सबसे पहले एक या दो गिलास गर्म पानी पीने से आपको वजन और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपके सिस्टम की सफाई में भी मदद करता है। नियमित अंतराल पर पानी पीने की सबसे अच्छी बात यह है कि यह भूख और कैलोरी की मात्रा को कम करता है और शरीर को हाइड्रेशन में मदद करता है।

3 प्रोसेस्ड फूड खाना

समय की कमी के तहत काम करने से जल्दी और खाने के लिए तैयार भोजन को प्राथमिकता मिल सकती है। आज के बाजार प्रसंस्कृत और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से भरे पड़े हैं। और, आप इन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से कितना स्वस्थ विकल्प चुनते हैं, संरक्षक और अतिरिक्त स्वाद आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाएंगे। इसके अलावा, इन जंक और फास्ट फूड को नाश्ते में खाना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब चीजों में से एक हो सकता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में परिरक्षक और चीनी की मात्रा क्रेविंग को बढ़ा सकती है और अधिक खाने की ओर ले जा सकती है।

4 बहुत जल्दी खाना

निम्नलिखित परिदृश्य पर विचार करें: आप अपने परिवार के साथ रात के खाने के लिए बाहर हैं, आप पहले ही एक रोटी खा चुके हैं, और वेटर अपना समय ले रहा है और अगली रोटी ला रहा है। तो, आगे क्या होता है? आप पूरी तरह संतुष्ट हैं। क्या आप समझते हैं क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पेट को आपके मस्तिष्क को यह संकेत देने में लगभग 20 मिनट लगते हैं कि आपका पेट भर चुका है। वहीं जब हम खाना खाते हैं तो इतनी जल्दी खाते हैं कि 10 मिनट से भी कम समय में अपना टिफिन बॉक्स खत्म कर देते हैं. तो, अपने कांटे को काटने के बीच नीचे रखें, किसी प्रियजन के साथ खाएं, बातचीत करें और धीरे-धीरे चबाएं।

5 आराम नहीं करना

आप सोच सकते हैं कि वजन कम करने की कोशिश करते समय आराम आखिरी चीज है, लेकिन पर्याप्त नींद नहीं लेने से अक्सर वजन बढ़ सकता है। जब हम प्रति रात सात घंटे से कम सोते हैं, तो अगले दिन हमारी ऊर्जा का स्तर और मानसिकता प्रभावित होती है। इससे न केवल हमारे आंत के बैक्टीरिया पर प्रभाव पड़ सकता है, बल्कि इससे हमें अधिक खाने की संभावना भी हो सकती है।

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